गुणवत्ता में सुधार

गुणवत्ता में सुधार कई संसाधनों की गुणवत्ता में सुधार करने में उलझाने स्वास्थ्य विभाग के लिए मौजूद हैं। वे क्यूई के साथ आरंभ करने के रूप में इस लिंक LHDs के लिए सामग्री में शामिल हैं: एक क्यूई योजना का विकास - एक वार्षिक क्यूई योजना क्यूई पहल के लिए संगठनात्मक दिशा तय करता है। क्यूई योजना टेम्पलेट्स और LHD उदाहरण का उपयोग करने के लिए यहां क्लिक करें। एक क्यूई शासन संरचना का विकास - एक क्यूई प्रशासन समिति (जैसे क्यूई परिषद) की ओर जाता है और संगठन में सभी क्यूई की पहल की देखरेख करते हैं। संसाधनों और एक क्यूई समिति विकास के चारों ओर मार्गदर्शन के लिए यहां क्लिक करें। लगातार अपने काम में सुधार करना चाहिए, सीमावर्ती कर्मचारियों को कार्यकारी नेताओं से सभी कर्मचारियों, - स्टाफ करने के लिए क्यूई प्रशिक्षण और संसाधन प्रदान करें। क्यूई में संलग्न करने के लिए कर्मचारियों का सशक्तिकरण प्रशिक्षण और संसाधनों के प्रावधान की आवश्यकता है। मौजूदा क्यूई प्रशिक्षण और संसाधनों के लिए यहां क्लिक करें। का चयन करें और क्यूई परियोजनाओं को लागू - क्यूई दक्षता, प्रभावशीलता, या सेवाओं और प्रक्रियाओं में औसत दर्जे का सुधार प्राप्त करने के लिए इस तरह के प्लान-मत का अध्ययन-अधिनियम के रूप में एक विचार और परिभाषित सुधार प्रक्रिया का उपयोग शामिल है। क्यूई परियोजनाओं को लागू करने के आसपास संसाधनों के लिए यहां क्लिक करें। गुणवत्ता में सुधार भाग 1: गुणवत्ता में सुधार (क्यूई) और क्यूई का महत्व भाग 2: शुरू करने से पहले - क्यूई के लिए एक संगठनात्मक नींव स्थापित भाग 3: क्यूई कार्यक्रम - सुधार यात्रा भाग 4: क्यूई कार्यक्रम का समर्थन - गति जा रहा रखने भाग 5: सन्दर्भ भाग 6: अतिरिक्त संसाधन भाग 1: गुणवत्ता में सुधार (क्यूई) और क्यूई 160 के महत्व; गुणवत्ता सुधार (क्यूई) गुणवत्ता में सुधार (क्यूई) औसत दर्जे का स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं में सुधार और लक्षित रोगी समूहों के स्वास्थ्य की स्थिति के लिए नेतृत्व कि व्यवस्थित और सतत कार्यों के होते हैं। Medicine39 संस्थान की (आईओएम) एक मान्यता प्राप्त नेता और Nation39 में सुधार लाने पर सलाहकार है, जो स्वास्थ्य देखभाल में सुधार, स्वास्थ्य सेवाओं का स्तर और व्यक्तियों और आबादी के वांछित स्वास्थ्य के परिणामों के बीच सीधा संबंध के रूप में स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में गुणवत्ता को परिभाषित करता है (1)। क्यूई के सिद्धांतों गुणवत्ता IOM39 से माना जाता है, परिप्रेक्ष्य, तो एक organization39 की मौजूदा प्रणाली बातें अब कर रहे हैं कि कैसे के रूप में परिभाषित किया गया है। जबकि स्वास्थ्य देखभाल प्रदर्शन एक organization39 द्वारा परिभाषित किया गया है, दक्षता और देखभाल के परिणाम, और रोगी की संतुष्टि के स्तर पर। गुणवत्ता को सीधे एक organization39 से जुड़ा हुआ है की सेवा वितरण दृष्टिकोण या देखभाल की अंतर्निहित सिस्टम। प्रदर्शन का एक अलग स्तर (यानी परिणाम) प्राप्त करने और गुणवत्ता, एक organization39 सुधार करने के लिए की वर्तमान व्यवस्था को बदलने की जरूरत है। प्रत्येक क्यूई कार्यक्रम अलग दिखाई दे सकते हैं, एक सफल कार्यक्रम हमेशा निम्नलिखित चार प्रमुख सिद्धांतों (2) को शामिल किया गया: प्रणालियों और प्रक्रियाओं के रूप में क्यूई काम मरीजों पर फोकस टीम का हिस्सा होने पर ध्यान दें डेटा के उपयोग पर ध्यान दें अगले उपखंड अधिक गहराई में इन चार क्यूई सिद्धांतों का वर्णन है। क्यूई सिस्टम के रूप में काम करते हैं और 160 प्रक्रियाओं; सुधार करने के लिए, एक संगठन के लिए अपने स्वयं वितरण प्रणाली और प्रमुख प्रक्रियाओं को समझने की जरूरत है। क्यूई इस टूलकिट में दृष्टिकोण के पीछे अवधारणाओं दोनों संसाधनों (इनपुट) और गतिविधियों बाहर किया जाता है (प्रक्रियाओं) सुनिश्चित या देखभाल (outputs / परिणामों) की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक साथ संबोधित कर रहे हैं कि पहचान। एक स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली के इस तरह के एक बड़े प्रबंधित देखभाल संगठन की तरह एक टीकाकरण क्लिनिक, या बड़े और जटिल है, के रूप में, छोटे और आसान हो सकता है। क्यूई कई रूपों मान और यह एक विशिष्ट organization39 की जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत है, तो सबसे प्रभावी है सकते हैं; स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली। एक स्वास्थ्य देखभाल वितरण प्रणाली संसाधनों, गतिविधियों, और परिणाम के होते हैं कैसे 1.1 से पता चलता है; इन प्रमुख घटक भी प्रक्रियाओं, आदानों कहा जाता है। और आउटपुट / परिणाम: स्रोत: Donabedian (1980) चित्रा 1.1: आदानों, प्रक्रियाओं और आउटपुट / परिणाम एक स्वास्थ्य संगठन के भीतर की गतिविधियों या प्रक्रियाओं के दो प्रमुख घटक होते हैं:) 1)) प्रदान की जाती है क्या देखभाल (क्या किया जाता है, और देखभाल के लिए दिया जाता है, जहां, और किसके द्वारा, जब 2) यह (कैसे किया जाता है। सुधार या तो घटक को संबोधित द्वारा प्राप्त किया जा सकता है; दोनों एक ही समय में संबोधित कर रहे हैं लेकिन, जब क्यूई के लिए सबसे बड़ा प्रभाव है। प्रक्रिया मानचित्रण सामान्यतः बेहतर इसके अभ्यास प्रणाली के भीतर स्वास्थ्य देखभाल प्रक्रियाओं को समझने के लिए एक संगठन द्वारा इस्तेमाल के लिए एक उपकरण है। यह उपकरण स्वास्थ्य देखभाल द्वारा रूपांतरित किया जा रहा से पहले इंजीनियरिंग में लोकप्रियता हासिल की। एक प्रक्रिया नक्शा एक विशेष परिणाम में परिणाम है कि घटनाओं के एक दृश्य के एक दृश्य चित्र प्रदान करता है। कदम और हर कदम से करता है, और इस प्रक्रिया कैसे काम करता है कुशलता के रूप में जो उनके अनुक्रम की समीक्षा करके, एक संगठन अक्सर सुधार के लिए अवसरों की कल्पना कर सकते हैं। प्रक्रिया मानचित्रण उपकरण भी मूल्यांकन या एक मौजूदा प्रक्रिया को नया स्वरूप के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक सुधार रणनीति के रूप में प्रक्रिया मानचित्रण अपनाने के लिए चाहता है कि एक संगठन की सहायता करने के लिए उपकरणों और संसाधनों सहित अतिरिक्त जानकारी, क्यूई मॉड्यूल को बढ़ावा देने के लिए देखभाल के लिए एक प्रणाली Redesigning में पाया जा सकता है। विशिष्ट कदम इष्टतम स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को प्रदान करने के लिए आवश्यक हैं। इन चरणों का उचित नैदानिक ​​दिशा निर्देशों से बंधे हैं, तब इष्टतम परिणाम हासिल कर रहे हैं। इन आवश्यक कदम महत्वपूर्ण (या नैदानिक) मार्ग के रूप में करने के लिए भेजा जाता है। महत्वपूर्ण मार्ग कदम ऊपर वर्णित के रूप में मैप किया जा सकता है। एक विशेष सेवा के लिए वर्तमान महत्वपूर्ण मार्ग मानचित्रण द्वारा एक संगठन देखभाल कैसे प्रदान की जाती है और एक बेहतर समझ के लाभ। एक संगठन के सबूत के आधार पर दिशा निर्देशों (यानी idealized महत्वपूर्ण मार्ग) के साथ अनुकूल है कि एक सेवा के लिए इष्टतम देखभाल से पता चलता है कि एक को अपने नक्शे तुलना करते हैं, यह दिया देखभाल प्रदान करने या सुधार करने के लिए अन्य अवसरों को देखता है। इस मॉड्यूल में सुधार रणनीतियों अन्य स्वास्थ्य देखभाल संगठनों के लिए काम किया है, उसके आधार पर प्रस्तुत कर रहे हैं। इसे और अधिक प्रभावी ढंग से काम करता है तो परिवर्तन मौजूदा महत्वपूर्ण मार्ग भर में लागू कर रहे हैं। क्यूई देखभाल टीम और रोगी इष्टतम स्वास्थ्य के परिणामों को प्राप्त करने के लिए उत्पादकता और कुशलता से बातचीत करने की अनुमति देता है कि एक है जो आदर्श महत्वपूर्ण मार्ग, प्राप्त करने के लिए एक संगठन सक्षम करने के लिए प्रयास करता है। निम्नलिखित उदाहरण उदाहरण के एक प्रदर्शन में सुधार परियोजना के करीब पहुंच में व्यवस्था और प्रमुख प्रक्रियाओं को समझने का लाभ पुष्ट: मरीजों पर ध्यान दें गुणवत्ता का एक महत्वपूर्ण उपाय जो patients39 हद तक है; जरूरतों और अपेक्षाओं पर खरे उतरे हैं। जरूरत है और मरीजों की उम्मीदों और उनके समुदाय को पूरा करने के लिए तैयार कर रहे हैं कि सेवाओं में शामिल हैं: रोगी का उपयोग को प्रभावित करने वाले सिस्टम सबूत के आधार पर है कि देखभाल के प्रावधान मरीज की सुरक्षा रोगी की सगाई के लिए सहायता बड़ा स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के अन्य भागों के साथ देखभाल के समन्वय रोगियों का आकलन स्वास्थ्य साक्षरता, रोगी केंद्रित संचार, और भाषायी उचित देखभाल सहित सांस्कृतिक क्षमता, एक स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा मरीज की सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए एक तरह के रूप में अपनी दवा सूचियों की सटीकता को लक्षित करने का फैसला किया। अपने शोध के आधार पर, सुविधा स्टाफ अपनी चिकित्सा दस्तावेज की स्थिरता और पूर्णता में सुधार के लिए एक निवेश या संसाधन के रूप में सूचना प्रौद्योगिकी को लागू करने के लाभों को समझा। कर्मचारियों ध्यान भी प्रमुख प्रक्रियाओं या गतिविधियों में शामिल हैं जब प्रौद्योगिकी और अधिक मूल्य कहते हैं कि ध्यान दिया। इस तरह की तकनीक का उपयोग करने में एक प्रभावी कार्यप्रवाह और कर्मचारियों के प्रवीणता के विकास, के रूप में। स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा इनपुट के लिए अपनी प्रमुख घटक के रूप में एक इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड (ईएमआर) प्रणाली खरीदी और भी प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित; यानी कैसे कर्मचारियों दवा प्रलेखन (परिणाम) की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रणाली का उपयोग करता है। टीम का हिस्सा होने पर ध्यान दें इसके मूल में, क्यूई एक टीम प्रक्रिया है। सही परिस्थितियों में, एक टीम से स्थायी सुधार करने के लिए टीम के भीतर ज्ञान, कौशल, अनुभव, और विभिन्न व्यक्तियों के दृष्टिकोण harnesses। एक टीम के दृष्टिकोण जब सबसे प्रभावी है: प्रक्रिया या प्रणाली जटिल है एक संगठन में कोई एक व्यक्ति एक मुद्दे के सभी आयामों को जानता है प्रक्रिया एक से अधिक अनुशासन या कार्य क्षेत्र शामिल समाधान रचनात्मकता की आवश्यकता स्टाफ प्रतिबद्धता और खरीद में की जरूरत है दूसरे शब्दों में, लगभग सभी क्यूई परियोजनाओं को एक टीम की प्रक्रिया शामिल है। एक संगठन है कि यह महत्वपूर्ण समझे रोगी प्रतीक्षा समय, टेलीफोन सेवा, मधुमेह देखभाल, या अन्य लक्ष्यों में सुधार की मांग कर रहा है या नहीं, एक टीम प्रयास महत्वपूर्ण और टिकाऊ सुधार प्राप्त करने के लिए एक संगठन में मदद करता है। यह प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी टीम के एक सक्रिय और योगदान सदस्य होना है। एक टीम पर प्रत्येक व्यक्ति को इस प्रक्रिया के लिए एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य लाता है; अर्थात कैसे चीजें काम; परिवर्तन किए हैं, और दैनिक काम के दौरान सुधार को बनाए रखने के लिए कैसे क्या होता है जब। योगदान प्रत्येक individual39 से बना रहे हैं, कौशल सेट और team39; विचारों के एस संश्लेषण। उपकरण और विकसित करने और अपने संगठन के भीतर एक क्यूई टीम के समर्थन में एक संगठन की सहायता करने के लिए संसाधनों सहित अतिरिक्त जानकारी, सुधार टीमें मॉड्यूल में पाया जा सकता है। कर्मचारियों के अलावा, एक अच्छी तरह से कार्य क्यूई टीम के एक प्रमुख घटक ऐसे नेतृत्व के रूप में एक प्रभावी बुनियादी सुविधाओं, है, और नीतियों और प्रक्रियाओं को संगठित करने और टीम के काम की सुविधा के लिए। इन्फ्रास्ट्रक्चर समर्थन उपकरण, संसाधन, स्पष्ट उम्मीदों, और संचार के लिए एक मंच के साथ टीम देता है। अधिक विस्तार संगठनात्मक नेतृत्व की भूमिका में प्रदान की जाती है। बुनियादी ढांचे का यह स्तर एक organization39 के प्रति जागरूक किया जा रहा है, जबकि एक स्पष्ट रास्ते पर रहने के लिए एक टीम में मदद करता है, उपलब्ध संसाधनों और अपने लक्ष्य। डेटा क्यूई की आधारशिला है। यह काम कर रहे हैं कि कैसे अच्छी तरह से मौजूदा सिस्टम का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है; क्या परिवर्तन लागू कर रहे हैं, और सफल प्रदर्शन करने के लिए दस्तावेज़ जब ऐसा होता है। डेटा का उपयोग: वास्तव में क्या हो रहा है से हो रहा हो क्या सोचा है अलग करती है एक आधारभूत स्थापित करता है (कम स्कोर के साथ शुरू ठीक है) अप्रभावी समाधान की नियुक्ति को कम कर देता है प्रक्रियात्मक परिवर्तन की निगरानी सुधार निरंतर कर रहे हैं कि यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है परिवर्तन सुधार करने के लिए नेतृत्व यह संकेत करता है साइटों भर में प्रदर्शन की तुलना की अनुमति देता है डेटा संग्रह के दोनों मात्रात्मक और गुणात्मक विधियों क्यूई प्रयासों में सहायक होते हैं। मात्रात्मक तरीकों दर्जे का डेटा में परिणाम है कि संख्या और आवृत्तियों का उपयोग शामिल है। इस प्रकार की जानकारी के लिए सांख्यिकीय विश्लेषण करने के लिए आसान है और विज्ञान और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए परिचित है। एक स्वास्थ्य देखभाल की स्थापना में उदाहरणों में शामिल हैं: एक विशिष्ट प्रयोगशाला मूल्य की औसत ढूँढना समय पर पहुँच की आवृत्तियों की गणना के देखभाल करने के लिए एक उचित स्वास्थ्य जांच प्राप्त होने वाले रोगियों के प्रतिशत की गणना करना गुणात्मक विधियों बल्कि सांख्यिकीय inferences आकर्षित कि संख्यात्मक मूल्यों की तुलना में, वर्णनात्मक विशेषताओं के साथ डेटा इकट्ठा। गुणात्मक डेटा नमूदार लेकिन औसत दर्जे का नहीं है, और यह पैटर्न, प्रणालियों के बीच रिश्तों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है, और अक्सर जरूरत के सुधार के लिए संदर्भ प्रदान करने के लिए प्रयोग किया जाता है। एक स्वास्थ्य देखभाल की स्थापना में गुणात्मक डेटा इकट्ठा करने के लिए आम रणनीतियों रहे हैं: रोगी और कर्मचारियों की संतुष्टि सर्वेक्षण फोकस-समूह चर्चा स्वतंत्र टिप्पणियों स्वास्थ्य, और दूसरों; एक स्वास्थ्य संगठन पहले ही इस तरह के रूप में विभिन्न स्रोतों, नैदानिक ​​रिकॉर्ड, अभ्यास प्रबंधन प्रणाली, संतुष्टि सर्वेक्षण, population39 के बाहरी मूल्यांकन से काफी डेटा है। एक अनुशासित और व्यवस्थित तरीके में मौजूदा डेटा पर केंद्रित है, अपने मौजूदा प्रणाली का मूल्यांकन सुधार के लिए अवसरों की पहचान है, और समय के साथ प्रदर्शन में सुधार की निगरानी के लिए एक संगठन की अनुमति देता है। एक संगठन अपने क्यूई कार्यक्रम के लिए विशिष्ट डेटा पर अपना ध्यान केंद्रित संकीर्ण करना चाहता है, एक रणनीति मानकीकृत प्रदर्शन उपायों को अपनाने के लिए है। प्रदर्शन के उपाय डेटा प्रत्येक को मापने के लिए आवश्यक है कि क्या वास्तव में परिभाषित है कि विशिष्ट आवश्यकताओं में शामिल हैं, इसलिए वे डेटा एकत्र की है और एक संगठन के लिए उपलब्ध है कि अन्य डेटा से नजर रखी जा करने का लक्ष्य। इस टूलकिट में पहचान नैदानिक ​​गुणवत्ता के उपाय इस तरह के एक सुरक्षा तंत्र प्रदाता के रूप में एक संगठन, गोद लेने के लिए विचार कर सकते हैं कि मानकीकृत उपायों के उदाहरण हैं। वे सुरक्षा तंत्र प्रदाताओं के लिए आम हैं और सेवा की आबादी के लिए प्रासंगिक हैं कि देखभाल प्रक्रियाओं को मापने के लिए तैयार कर रहे हैं। डेटा इकट्ठा करने और उपाय करने के लिए क्या एस विकल्प; वे एक organization39 संकीर्ण। उपकरण और प्रभावी डाटा संग्रहण, उपयोग, और विश्लेषण के साथ एक संगठन की सहायता के लिए संसाधनों सहित अतिरिक्त जानकारी, प्रदर्शन में सुधार के मॉड्यूल के लिए प्रदर्शन प्रबंधन और मापन एवं प्रबंध डाटा में पाए जाते हैं। नैदानिक ​​गुणवत्ता के उपायों के लिए विशिष्ट डाटा विचार के उदाहरण विशिष्ट उपायों नीचे मॉड्यूल में पाया जा सकता है: मधुमेह - एचबीए 1 सी एक क्यूई प्रोग्राम क्या है? एक क्यूई कार्यक्रम की निगरानी का आकलन, और स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक संगठन द्वारा आयोजित और लागू कर रहे हैं कि व्यवस्थित गतिविधियों शामिल है। एक संगठन निरंतर सुधार के लिए प्रयास कर रहा है, जबकि यह काम करता है के रोगियों के लिए उसकी देखभाल करने के लिए अनुकूलन प्रदर्शन के उच्च स्तर की तलाश जारी है, ताकि गतिविधियों चक्रीय हैं। एक क्यूई कार्यक्रम आम तौर पर एक संगठन के भीतर सभी क्यूई गतिविधियों envelops। एक organization39 में सुधार करने के लिए क्यूई पहल और गतिविधियों चिकित्सकीय संबंधी की संचालन और वित्त सामान्य उदाहरण हैं। एक स्वास्थ्य संगठन में एक क्यूई कार्यक्रम अक्सर नेतृत्व इन सवालों पर विचार के साथ शुरू होता है: क्यों एक संगठन के लिए महत्वपूर्ण एक क्यूई कार्यक्रम है? क्या एक संगठन है कि यह एक क्यूई कार्यक्रम के रूप में विकसित पता करने की जरूरत है? कैसे एक संगठन के एक क्यूई कार्यक्रम के अपने विकास शुरू होता है? कैसे क्यूई क्यूई कार्यक्रम की सफलता का समर्थन करने के लिए काम पर कार्यवाई करते हैं? इस मॉड्यूल के बाकी को इन सवालों के जवाब देने के साथ एक संगठन की सहायता करता है कि एक उच्च स्तरीय चर्चा प्रदान करता है। इस महत्वपूर्ण सामग्री पर प्रकाश डाला गया: एक क्यूई कार्यक्रम के महत्व गुणवत्ता का समर्थन करता है कि एक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए विचार क्यूई प्रक्रिया के महत्वपूर्ण घटकों मॉड्यूल विशिष्ट विषयों के लिए अतिरिक्त जानकारी प्रदान करता है और उनके लिंक पर क्लिक करके पहुँचा जा सकता है। क्यों एक स्वास्थ्य संगठन के लिए आवश्यक एक क्यूई कार्यक्रम है? एक क्यूई कार्यक्रम लागू करता है कि एक संगठन के लाभ की एक सीमा का अनुभव करता है: दोनों प्रक्रिया परिणामों (जैसे प्रदान की सिफारिश की भूसी) और स्वास्थ्य के परिणामों को शामिल कि सुधार रोगी स्वास्थ्य (क्लीनिकल) परिणामों (जैसे रुग्णता और मृत्यु दर में कमी आई)। प्रबंधकीय और नैदानिक ​​प्रक्रियाओं की कार्यकुशलता में सुधार। उच्च प्राथमिकता स्वास्थ्य जरूरतों के लिए प्रक्रियाओं और प्रासंगिक परिणामों में सुधार करके, एक संगठन के कचरे और सिस्टम विफलताओं और अतिरेक के साथ जुड़े लागत कम कर देता है। अक्सर क्यूई प्रक्रियाओं लागत परिवर्तन लागत बचत से भरपाई कर रहे हैं बनाने के लिए है, जहां बजट तटस्थ हैं। में सुधार प्रक्रियाओं और परिणामों के साथ एक संगठन की सहायता के लिए उपकरणों और संसाधनों सहित अतिरिक्त जानकारी, क्यूई मॉड्यूल को बढ़ावा देने के लिए देखभाल के लिए एक प्रणाली Redesigning में पाया जा सकता है। प्रक्रिया विफलताओं, त्रुटियों, और गरीब परिणामों के साथ जुड़े परहेज लागत। गैरमानक और अक्षम सिस्टम त्रुटियों और कारण पुनर्निमाण में वृद्धि जब लागत खर्च कर रहे हैं। सुव्यवस्थित और विश्वसनीय प्रक्रियाओं बनाए रखने के लिए कम महंगे हैं। समझते हैं और वे देखभाल के सिस्टम विश्वसनीय और उम्मीद के मुताबिक रहे हैं यह सुनिश्चित होने से पहले समस्याओं का समाधान है कि सक्रिय प्रक्रियाओं। त्रुटियों को सूचना दी और संबोधित कर रहे हैं, क्योंकि सुधार की संस्कृति अक्सर, गुणवत्ता के लिए प्रतिबद्ध है कि एक संगठन में विकसित करता है। & Quot; इस तरह के रूप में एक संगठन के लिए आंतरिक और बाह्य संसाधनों, funders, नागरिक और सामुदायिक संगठनों के साथ बेहतर संचार। गुणवत्ता के लिए एक प्रतिबद्धता भागीदारी और धन के अवसरों की वृद्धि में परिणाम हो सकता है जो एक संगठन है, पर एक सकारात्मक प्रकाश चमकता है। सफलतापूर्वक लागू किया है, जब एक क्यूई बुनियादी ढांचे अक्सर संचार को बढ़ाता है और महत्वपूर्ण मुद्दों को हल करता है। एक संगठन के लिए एक प्रभावी क्यूई कार्यक्रम लागू है, परिणाम संगठनात्मक लक्ष्यों की अपनी उपलब्धि में गुणवत्ता, दक्षता और लाभप्रदता के एक संतुलन हो सकता है। एक संगठन के लिए एक प्रभावी क्यूई कार्यक्रम लागू है, परिणाम संगठनात्मक लक्ष्यों की अपनी उपलब्धि में गुणवत्ता, दक्षता और लाभप्रदता के एक संतुलन हो सकता है। आप इस साइट पर स्थित पीडीएफ फाइलों को देखने के लिए एडोब AcrobatВ® Readerв "ў की आवश्यकता होगी। आप पहले से ही एडोब AcrobatВ® Readerв "ў की जरूरत नहीं है, तो आप मुक्त करने के लिए यहाँ डाउनलोड कर सकते हैं।